होम » फीचर » ये हैं आमिर खान की 7 एवरग्रीन फिल्‍में, जिन्‍हें देखकर एक बार जरूर आप देखना चाहेंगे

Advertisement

ये हैं आमिर खान की 7 एवरग्रीन फिल्‍में, जिन्‍हें देखकर एक बार जरूर आप देखना चाहेंगे

फिल्मों में एक बाल कलाकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने वाले आमिर खान (Aamir Khan) को आज दुनिया मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से जानती है।

515

फिल्मों में एक बाल कलाकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने वाले आमिर खान (Aamir Khan) को आज दुनिया मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से जानती है। फिल्म और समाज में लगातार हो रहे बदलावों को स्वीकार करते हुए आमिर ने एक के बाद एक हिट फिल्मों की लाइन लगा दी है। ऐसे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं आमिर खान की उन फिल्‍मों के बारे में जिन्‍होंने उन्‍हें मिस्टर परफेक्शनिस्ट
की उपाधि दी है।

Advertisement

ये हैं आमिर खान की 7 एवरग्रीन फिल्‍में..

1 ‘दंगल’ (2016)

‘दंगल’ (2016)

‘दंगल’ फोगट परिवार के जीवन पर आधारित थी, जिसमें आमिर खान ने पहलवान महावीर फोगट की भूमिका निभाई थी। जो फिल्‍म में अपनी बेटियों को प्रशिक्षित करता है और उन्हें चैंपियन बनाता है। फिल्म भावनाओं, जुनून, दृढ़ता और प्रतिकूल परिस्थितियों से भरी है। फिल्म में आमिर का प्रदर्शन शब्‍दों में बयां नहीं किया जा सकता है, जिसे केवल आप देखकर ही महसूस कर पाएंगे। नितेश तिवारी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में आमिर ने शानदार अभिनय किया है। इसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ एक्‍टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला।

2 ‘3 इडियट्स’ (2009)

‘3 इडियट्स’ (2009)

भारतीय शिक्षा प्रणाली पर तंज कसती इस फिल्म में आमिर खान ने रेंचो का किरदार निभाया है। रेंचो इंजीनियर कॉलेज का एक ऐसा लड़का है जो अपने अनुसार पढ़ाई करना चाहता है। वह पढ़ाई को सरल करने के तरीके जानता है और अपने दोस्तों को भी बताता है। राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी इस बेहतरीन फिल्म में शानदार एक्‍ट‍िंग के लिए आमिर खान को सर्वश्रेष्ठ एक्‍टर के फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नामित किया गया।

3 ‘रंग दे बसंती’ (2006)

‘रंग दे बसंती’ (2006)

राकेश ओमप्रकाश मेहरा की इस फिल्म में दलजीत सिंह उर्फ डीजे (आमिर खान) एक कॉलेज में पढ़ने वाला छात्र है, जो अपने दोस्तों के साथ खूब मस्ती करता है। दूसरी तरफ ये सभी दोस्त मिलकर एक डॉक्यूमेंट्री बना रहे होते हैं, जिसमें दलजीत सिंह, चंद्रशेखर आजाद का किरदार निभा रहा है। इस फिल्म में बेहतरीन एक्‍ट‍िंग के लिए आमिर को सर्वश्रेष्ठ एक्‍टर के फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवॉर्ड से नवाजा गया।

4 ‘तारे ज़मीन पर’ (2006)

‘तारे ज़मीन पर’ (2006)

आमिर खान स्टारर इस फिल्म ने स्पेशल स्टूडेंट्स, आम छात्रों और पेरेंट्स के लिए एक बेहद सेसेंटिव मुद्दा उठाया था। फिल्म में दर्शील सफारी ने एक बच्चे का किरदार निभाया था जो डिस्लेक्सिया से जूझ रहा है। फिल्म में आमिर ने दर्शील के टीचर की भूमिका निभाई। फिल्म को क्रिटिक्स के साथ ही साथ दर्शकों ने भी काफी पसंद किया था। इस फिल्‍म को देखने बाद आप जरूर रो देंगे।

5 ‘लगान’ (2001)

‘लगान’ (2001)

फिल्‍म ‘लगान’ से आमिर खान ने स्पोर्ट्स ड्रामा के फ्लॉप होने के मिथक को तोड़ा है। उस दौर की फिल्में काम नहीं करतीं, कि वह धोती लेकर नहीं चल पातीं और ये की बॉलीवुड, हॉलीवुड से नहीं जीत सकता। लगान विदेश में बॉलीवुड की सबसे प्रिय फिल्मों में से एक बन गई। आज तक यह एकमात्र सफल क्रिकेट-आधारित फिल्म है। इस शानदार फिल्म में एक्‍टिंग के लिए आमिर को सर्वश्रेष्ठ एक्‍टर का फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया।

6 ‘जो जीता वही सिकंदर’ (1992)

‘जो जीता वही सिकंदर’ (1992)

आमिर खान, आयशा जुल्का और दीपक तिजोरी स्टारर फिल्म जो जीता वही सिकंदर ने कई स्तर पर बॉलीवुड को बदल दिया था। इस फिल्म को आज भी बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन हाईस्कूल कैंपस और स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्मों में शुमार किया जाता है। ये फिल्म अपने दौर की ट्रेंडसेटर साबित हुई थी आमिर खान इस फिल्म में एक लापरवाह स्टूडेंट का किरदार निभाते हैं, जो अपनी खुद की सेल्फ डिस्कवरी से गुजरते हैं और अंत में चैंपियन बन कर सामने आते हैं।

7 ‘अंदाज़ अपना अपना’ (1994)

‘अंदाज़ अपना अपना’ (1994)

आमिर खान और सलमान खान स्टारर 90 के दशक की क्लासिक फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ अपने जमाने में सुपर फ्लॉप साबित हुई थी। हालांकि बाद में लोगों ने इस फिल्म को ढूंढ-ढूंढकर देखा और आज इसे एक शानदार फिल्म माना जाता है। राजकुमार संतोषी निर्देशन में बनी इस फिल्‍म को देखकर जरूर आप हंस हंसकर लोटपोट हो जाएंगे।

Advertisement