होम » फीचर » अमिताभ बच्चन के यादगार किरदार

Advertisement

अमिताभ बच्चन के वह 6 दमदार किरदार, जो बन गए यादगार

महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan ) ने अपनी फिल्मो में ऐसे कई किरदार निभाए हैं जिसे लोग चाहकर भी नहीं भूल पाएंगे। यहां बिग बी ने अपने नए-नए लुक से लोगों को हैरान कर दिया। तो चलिए देखते हैं महनायक का यह ऐतिहासिक किरदार।

234

बॉलीवुड केशहं को यूं ही नही अभिनय का शहंशाह कहा जाता है। फिल्मों में उन्होंने एक से एक ऐसे यादगार किरदार निभाए हैं,  जिसने बॉलीवुड की दुनिया में इतिहास रच दिया है। हर एक किरदार के साथ उनका लुक भी लोगों के दिल में बस गया है। तो चलिए हम भी आपको उनके इन्ही ऐतिहासिक किरदारों से रूबरू करवाते हैं।

Advertisement

अमिताभ बच्चन के यह यादगार दमदार किरदार

1 दीवार (Deewar)- 1975

दीवार (Deewar)- 1975

‘दीवार’  फिल्म में अमिताभ बच्चन के विजय वर्मा के किरदार ने उन्हें रातो रात स्टार बना दिया। बिग के बी सफल करियर की बात आती है तो दीवार का नाम सबसे पहले आता है।

2 डॉन (Don)- 1978

डॉन (Don)- 1978

डॉन उन दिनों की सुपरहिट फिल्मों से एक थी, जहां अमिताभ ने  डॉन और सीधे सादे गांव के युवक के रूप में डबल रोल निभाया था।

3 शहंशाह (Shahenshah)- 1988

शहंशाह (Shahenshah)- 1988

इस फिल्म की सफलता ने अमिता बच्चन को बॉलीवुड के इतिहास में एक नया नाम दे दिया। इसी फिल्म के बाद लोग बिग बी को बॉलीवुड का ‘शहंशाह’ कहने लगें।

4 पा (Paa) -2009

पा (Paa) -2009

इस फिल्म में बिग बी के लुक को देखकर उन्हें पहचान पाना हर किसी के लिए मुश्किल था। फिल्म में उन्होंने औरो का किरदार निभाया है, जो बुद्धिमान होने के साथ प्रोजेरिया नाम की  गंभीर बीमारी से जूझ रहा है। पहली बार ऐसी  देखने को मिला जहां असल लाइफ में एक पिता फिल्म में बेटे का बेटा बना हुआ है। अभिषेक बच्चन उनके पिता बने हुए हैं। इस फिल्म के लिए बिग बी को नैशनल अवार्ड मिला हुआ था।

5 पिकू (Piku)- 2015

पिकू (Piku)- 2015

इसमें बिग बी ने दीपिका पादुकोण के पिता भास्कर बनर्जी का दमदार किरदार निभाया है। यहां वह लोगों को अपने अभिनय से न केवल भावुक करते हैं बल्कि लोगों का खूब मनोरंजन भी करते हैं। इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन को नैशनल अवार्ड मिल चुका है।

6 102 नॉट आउट (102 Not Out) -2018

102 नॉट आउट (102 Not Out) -2018

यह फिल्म पर्दे पर कुछ ख़ास कमाल तो नहीं कर पाई लेकिन बिग बी ने एक बार अपने अभिनय से लोगों को तालिया बजाने के लिए मजबूर कर दिया। यहां वह 102 साल की उम्र के बुजुर्ग का किरदार निभाया जो इस उम्र में भी बिंदास अपनी जिंदगी जी रहा है।

 

Advertisement