Advertisement

बॉलीवुड के मशहूर खलनायक अमरीश पुरी के जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी दिलचस्प बातें, देखें तस्वीरें

बॉलीवुड के मशहूर खलनायक अमरीश पुरी (Amrish Puri) से जुड़ी 10 खास बातें

1,195

बॉलीवुड के मशहूर खलनायक अमरीश पुरी (Amrish Puri) ने अपनी रौबदार और कड़क आवाज से फिल्मों में विलेन के रोल को एक अलग पहचान दी थी। फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अदायगी से लोगों को दिल जीतने वाले दिग्गज अभिनेता अमरीश पूरी का आज जन्मदिन हैं।  उनका जन्‍म पंजाब के नौशेरा गांव में 22 जून 1932 को हुआ था। 

Advertisement

अमरीश पुरी ने अपने दमदार आवाज, लंबे -चौड़े शरीर और शानदार शख्सियत के दम पर सालों तक फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया था। अमरीश पुरी ने बॉलीवुड के साथ हॉलीवुड में भी अपनी एक्टिंग के जलवे बिखेरे थे। अमरीश पुरी के अभिनय में दर्शकों के दिल में खौफ पैदा करने के साथ -साथ लोगों के आंखों में आंसू लाने तक का हुनर था। आज उनकी 88 वीं जयंती हैं। जानें अमरीश पुरी से जुड़ी अनसुनी 10 दिलचस्प बातें।  

यहां पढियें अमरीश पुरी से जुड़ी खास बातें……. 

 

 
1- बॉलीवुड के मशहूर खलनायक अमरीश पुरी एक्टर के.एल. सिंगर के कजिन भाई थे। 
 
2- अमरीश पुरी पहले स्क्रीन टेस्ट में पास नहीं हुए थे। वे एक्टिंग से पहले  एम्प्लॉइज स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन मिनिस्ट्री ऑफ लेबर ऐंड एंप्लॉयमेंट में नौकरी करते थे।  
 
3- नौकरी के साथ -साथ अमरीश पुरी ने पृथ्वी थिएटर में एक्टिंग करना शुरू कर दिया था। साल 1979 में अमरीश पुरी को संगीत नाटक एकेडमी के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। 
  
 
4 -अमरीश पुरी के फ़िल्मी करियर को 40 साल की उम्र में चार चांद लगा था। 
 
5-साल 1980 में रिलीज हुई फिल्म ‘हम पांच’ से अमरीश पुरी को पहचान मिली।  इस फिल्म में अमरीश पुरी ने खलनायक का किरदार निभाया था। 
 
6- अमरीश पुरी ने साल 1982 में रिलीज हुई सुभाष घई की फिल्म ‘विधाता’ में खलनायक का किरदार निभाया था। दर्शकों को उनका यह किरदार बहुत ज्यादा पसंद आया था। 
 
7- अमरीश पूरी ने अपने फ़िल्मी करियर में 400 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है। 
 
8-अमरीश पुरी को बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड फिल्मों में भी काफी पसंद किया गया था।  वे रिचर्ड एटनबरो की फिल्म ‘गांधी (1982)’ में भी काम कर चुके हैं। 
 
9- अमरीश मशहूर ने हॉलीवुड फिल्म ‘इंडियाना जोन्स ऐंड द टेंपल डूब’ में भी अभिनय किया था। इस फिल्म का निर्देशन स्टीवन स्पिलबर्ग के द्वारा निर्देशित किया गया था।
10- अमरीश पुरी का निधन 12 जनवरी 2005 का हुआ। वें कैंसर की जानलेवा बीमारी से जूझ रहे थे।
आपको अमरीश पूरी के बारे में दिलचस्प अनसुनी बातें कैसी लगी ? हमें कमेंट कर जरूर बताये। तब तक बॉलीवुड जगत से जुड़ी हर एक अपडेट के लिए बॉलीवुड बबल हिंदी के साथ बने रहियें।

Advertisement