Advertisement

महाभारत के एक एपिसोड के लिए उस दौर में होता था इतना बजट, जानकर चौंक जाएंगे आप

लॉकडाउन के बीच बीआर चोपड़ा (BR Chopra) की ‘महाभारत’ (Mahabharat) को दूरदर्शन पर पुन: प्रसारित किया जा रहा है। इसलिए हम आपको इस महान शो के बजट के बारे में बता रहे हैं।

733

लॉकडाउन के बीच बीआर चोपड़ा (BR Chopra) की ‘महाभारत’ (Mahabharat) को दूरदर्शन पर पुन: प्रसारित किया जा रहा है। दिलचस्‍प बात ये है कि सेल्‍फ आइसोलेशन में घरों पर रह रहे लोग इसको पहले की तरह बेहद चाव से देख रहे हैं। लेकिन एक एपिसोड के बजट के बारे में शायद ही आप जानते हैं। इसलिए हम आपको इस महान शो के बजट के बारे में बता रहे हैं, जिसे दिग्‍गज निर्देशक बीआर चोपड़ा (BR Chopra) और उनके बेटे रवि चोपड़ा दोनों ने डायरेक्ट किया था। वहीं गूफी पेंटल इस शो के कास्टिंग डायरेक्टर थे।

Advertisement

हिंदुस्तान टाइम्स अपनी हालिया बातचीत में बीआर चोपड़ा की बहू और रवि चोपड़ा की पत्नी रेनू ने बताया, ‘प्रोजेक्ट महाभारत (Mahabharat) आने के कुछ समय बाद बीआर चोपड़ा (BR Chopra) की तबियत खराब होने लगी थी। जिसके चलते प्रोजेक्‍ट की सारी जिम्मेदारी उनके बेटे रवि पर आ गई थी। ऐसे में रवि शो के बजट को लेकर टेंशन में रहते थे। हालांकि‍, शो के एक एपिसोड का औसत बजट 6 लाख रुपए था। लेकिन रवि ने पापा से कहा था कि वो कितनी भी कोशिश कर लें 7.50 लाख से कम वो ला ही नहीं पा रहे हैं।’

(यह भी पढ़ें : कभी पर्दे पर नहीं दिखा ‘मैं समय हूं’ कहने वाला महाभारत का ये किरदार, देखें तस्वीरें और जानें कौन है ये)

हालांकि, बजट के इस मसले पर बीआर चोपड़ा ने बेटे से कहा था कि वो अपने काम पर फोकस करें। फाइनेंस की चिंता ना करें। बता दें कि महाभारत 1988 में आई थी, ज‍िसमें 94 एपि‍सोड थे। ऐसे में अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उस जमाने बनी महाभारत का बजट भी काफी बड़ा था। शो में नीतीश भारद्वाज, मुकेश खन्ना, रूपा गांगुली, गूफी पेंटल, पुनीत इस्सर, पंकज धीर जैसे कई धमाकेदार सितारे अहम भूमिका में नजर आए थे।

Advertisement