Advertisement

शोले के सूरमा भोपाली नहीं रहे, 81 साल की उम्र मे हुआ निधन

बॉलीवुड के दिग्गज अदाकार और कॉमेडियन जगदीप (jagdeep) अब इस दुनिया मे नहीं रहे। 81 साल की उम्र में उनका निधन हो गया।

13,147

बॉलीवुड के दिग्गज अदाकार और कॉमेडियन जगदीप (jagdeep) अब इस दुनिया मे नहीं रहे। 81 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। बढ़ती उम्र के कारण उनका निधन हुआ।आज रात 8 बजकर 40 मिनट पर उनका निधन हुआ। जगदीप ने मुंबई स्थित अपने घर पर आखिरी सांस ली।

Advertisement

जगदीप का असली नाम सय्यद इश्तियाक अहमद जाफरी था। 29 मार्च 1939 को उनका जन्म अबके मध्य प्रदेश मे हुआ था। जगदीप ने बॉलीवुड के 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। 1975 में आई अमिताभ बच्चन और धर्मेन्द्र की फिल्म शोले में सूरमा भोपाली की भूमिका निभाकर वो सके चाहिते बन गए थे।

जगदीप ने बॉलीवुड की पुराना मंदिर में मच्छर के किरदार मे भी खूब मनोरंजन किया था। इसके अलावा अंदाज अपना अपना में सलमान खान के पिता की भूमिका मे भी वो नज़र आए थे। जगदीप ने सूरमा भोपाली फिल्म का निर्देशन किया था। इसमे उन्होने मुख्य भूमिका निभाई थी।

वैसे तो जगदीप ने बतौर बाल कलाकार फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। 1951 मे बी आर चोपड़ा की अफसाना फिल्म मे वो बाल कलाकार के रूप मे नज़र आए थे। इसके बाद उन्होने गुरू दत्त की आर पार, बिमल रॉय की दो बीघा जमीन जैसी बेहतरीन फिल्मों मे बाल कलाकार की भूमिका निभाई।

[यह भी पढ़ें:बॉलीवुड को लगा एक और झटका, ‘काला सोना’ और ‘जाल’ जैसी फिल्मों के मशहूर प्रोडूसर का हुआ निधन ]

बता दें, जगदीप की फिल्म ‘हम पंछी एक डाल के’ के किरदार को सभी ने खूब पसंद किया था। उस दौर के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने भी उनकी तारीफ की थी। जगदीप बेटे जावेद जाफरी और नावेद जाफरी भी काफी मशहूर हुए। जावेद जाफरी ने फिल्मों मे और टीवी की दुनिया मे नाम कमाया। तो नावेद जाफरी ने टीवी मे अच्छा खासा काम किया।

Advertisement