Advertisement

ऐसे हुई थी जगदीप उर्फ़ सूरमा भोपाली के फ़िल्मी करियर की शुरुआत? पहली फिल्म के लिए मिले थे इतने रूपए 

मशहूर कॉमेडियन और अभिनेता जगदीप(Jagdeep) उर्फ़ सूरमा भोपाली को पहली फिल्म के लिए मिले थे इतने रूपए

733

 बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन और अभिनेता जगदीप(Jagdeep) उर्फ़ सूरमा भोपाली ने कल यानि बुधवार को दुनिया को अलविदा कह दिया। उनके निधन से फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर है। लेकिन जगदीप अपनी दमदार एक्टिंग और बेहतरीन कॉमेडी के चलते लोगों के दिल में हमेशा ज़िंदा रहेंगे। 

Advertisement

जगदीप ने फिल्म इंडस्ट्री में खूब नाम काम कमाया। पर क्या आप जानते हैं कि जगदीप ने बॉलीवुड में डेब्यू कैसे किया था ?हम आपको को जगदीप के बॉलीवुड डेब्यू और उनकी पहली फिल्म की फर्स्ट सैलरी के बारे में भी बताएंगे। शुरूआती दिनों में जगदीप अपना घर खर्च चलाने के लिए टीन के कारखाने में काम करते थे। एक इंटरव्यू में सूरमा भोपाली ने बताया था कि, ‘एक दिन सड़क पर मुझे एक आदमी मिला था। उसने मुझसे पूछा कि, फिल्मों में काम करोगे ? 

एक्टर ने आगे बताया कि, ‘मैंने उनसे पूछा वो क्या काम है ? क्योंकि मैंने कभी फ़िल्में नहीं देखी। उसने मुझे कहा की फिल्म में अभिनय करना है। फिर मैंने उनसे पूछा कितने पैसे मिलेंगे ? उन्होंने कहा 3 रूपए। तो मैंने कहा चलो, अभी चलो, उन्होंने कहा कि कल आऊंगा। मेरी मां बुर्का पहनती थी और वो मेरे साथ आईं थी। बीआर चोपड़ा की फिल्म थी अफसाना और वहां बच्चों का ड्रामा हो रहा था। लोग नीचे बैठकर ड्रामा देख रहे थे और उनके साथ मैं भी देख रहा था।

 

उस ड्रामा में एक डायलॉग उर्दू का आ गया और उर्दू बोलने में मैं माहिर था। वहां ज्यादातर लोग महाराष्ट्रियन और गुजराती थे। उन्हें उर्दू बोलने में समस्या हो रही थी। तो मैंने बगल वाले बच्चें से पूछा अगर उर्दू में डायलॉग बोलूंगा तो क्या होगा ?उसने कहा कि, ‘3 रूपए के 6 रूपए हो जाएंगे। मैंने हाथ उठा लिया। उस दौरान यश चोपड़ा असिस्टेंट डायरेक्टर थे। मैंने तुरंत डायलॉग बोलकर सुना दिया और वहीं से मेरे फ़िल्मी करियर की शुरुआत हो गई।

 

उसके बाद लोगों के मेरे अच्छे एक्टर होने की बात पता लग गई। जिसके बाद मुझे कई रोल मिलने लगे, पैसे मिलने लगे। मुझे कई बड़ी फ़िल्में मिलने लगी थी। मैंने एक फिल्म में किशोर कुमार के बचपन का रोल भी अदा किया था। उसमें मेरा रोने का रोल था। मेकिंग के समय बिमल रॉय ने मेरी फिल्म देखी तो, उन्होंने कहा कि, ‘यह लड़का मुझे मेरी फिल्म के लिए चाहिए’।

 

यह भी पढ़ें-  दिवंगत अभिनेता जगदीप उर्फ़ सूरमा भोपाली का आखिरी वीडियो, देखकर इमोशनल हो जाएंगे आप

मैं बिमल दादा के ऑफिस पहुंचा और उन्होंने फिल्म के लिए 300 रूपए देने की बात कही थी। मैं तैयार हो गया। वाकई में दो बीघा जमीन बहुत ही खूबसूरत फिल्म थी। इसके बाद मैंने बिमल दादा से पूछा उस फिल्म में मेरा रोने का रोल था और इस फिल्म में हंसाने का। उन्होंने कहा कि, ‘जो हंसा सकता है, वो बहुत अच्छा रुला भी सकता है’।  मैंने गुरु दत्त और मेहबूब खान जैसे सितारों के साथ भी काम किया था।

Advertisement