होम » फीचर » खय्याम के यादगार सदाबहार गाने

Advertisement

बॉलीवुड को इन सदाबहार धुनों से सजाकर सदा के लिए खामोश हो गए संगीतकार खय्याम

दिग्गज संगीतकार  मोहम्मद ज़हूर खय्याम (Khayyam) का बीती रात सोमवार को निधन हो गया। 92 साल के ख्याम ने बॉलीवुड को कई मशहूर धुने दी है जिसे लोग आज भी गुनगुनाना नहीं भूलते हैं। देखते हैं खय्याम के उन मशहूर गीतों को

71

दिग्गज संगीतकार  मोहम्मद ज़हूर खय्याम (Khayyam) का बीती रात सोमवार यानी 19 अगस्त को 92 साल की उम्र में निधन हो गया। उनके जाने से बॉलीवुड ने अपना सबसे कीमती नगिना खो दिया। बॉलीवुड में उन्हे लोग खैय्याम साहब के नाम से पुकारते थें। उन्होंने केवल 17 साल की उम्र से ही लुधियाना से अपने करियर की शुरुआत की। उन्होंने कई शानदार नगमें बॉलीवुड को दिया है। तो चलिए जानते हैं उनके मशूहूर नगमें…

Advertisement

खय्याम के मशहूर संगीत जिसे लोग आज भी सुनना पसंद करते हैं

1 कभी-कभी ( Kabhi Kabhi) -1976

कभी-कभी ( Kabhi Kabhi) -1976

 

अमिताभ बच्चन और राखी की इस फिल्म को खैय्याम ने ही खूबसूरत संगीत से सजाया था। फिल्म के साथ गाने भी सुपरहिट हुए। आगे चलकर फिल्म को बेस्ट लिरिक्स, बेस्ट म्यूज़िक और बेस्ट मेल प्लैबैक सिंगर के तीन फिल्मफेयर अवॉर्ड्स का खिताब मिला।

2 नूरी (Noorie) – 1979

नूरी (Noorie) – 1979

फारुख शेख और पूनम ढिल्लन की फिल्म नूरी के सभी गाने फिल्म की तरह ही सुपरहिट हुए। इस गाने को आज भी लोगों को सुनते हुए देखा जाता है।

3 उमराव जान -1981

उमराव जान -1981

रेखा की यह फिल्म खैय्याम के करियर को बुलंदियों पर पहुंचा दिया। इसके गाने को उन्होंने ही कम्पोज़ किया जो बहुत पॉपुलर हुआ। इसके लिए खैय्याम को नैशनल और फिल्म फेयर अवार्ड से नवाजा गया।

4 बज़ार (Bazaar)-1982

बज़ार (Bazaar)-1982

इस फिल्म का गाना ‘करोगे याद तो हर बात’  को भूला पाना नाममुकिन है। गाने को स्मिता पाटील और नसरुद्दीन शाह पर फिल्माया गया। फिल्म का यह सबसे हिट गाना रहा।

5 रज़िया सुल्तान ( Razia Sultan)-1983

रज़िया सुल्तान ( Razia Sultan)-1983

हेमा मलिनी की इस फिल्म का गाना ए दिल ए नादान बेहद पॉपुलर हुआ। इस गाने को सुनने के बाद खैय्याम को भूल पाना मुश्किल होगा।

6 थोड़ी सी बेवफाई(Thodisi Bewafaii) -1980

थोड़ी सी बेवफाई(Thodisi Bewafaii) -1980

सुपरस्टार राजेश खन्ना और शबाना आजमी की इस फिल्म के गाने को सजाने के लिए खैय्याम ने खूब मेहनत की। इस फिल्म मे ‘हज़ार राहें मुड के देखी’ को आज भी लोग गुनगुनाते हैं।

 

Advertisement