Advertisement

हरफनमौला ऋषि कपूर की ज़िंदगी की 7 दिलचस्प बातें, हर बात है एक से बढ़कर एक

बॉलीवुड(Bollywood) अभिनेता ऋषि कपूर(Rishi Kapoor) के बारे में रोचक तथ्य

453
बॉलीवुड(Bollywood) अभिनेता ऋषि कपूर(Rishi Kapoor) का आज सुबह 67 साल की उम्र में निधन हो गया। वें पिछले 2 वर्षों से खतरनाक कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे। आज ऋषि कपूर के निधन पर हर कोई शोक व्यक्त कर रहा है। उनके निधन से बॉलीवुड से लेकर राजनीतिक गलियारों तक दुःख की लहर दौड़ पड़ी हैं। आज हम आपको ऋषि कपूर से जुड़े कुछ अनसुने -अनजाने तथ्य बताने जा रहे हैं।  जिनके बारे में आपको ना के बराबर जानकारी होगी।

 

Advertisement

ऋषि कपूर की अनसुनी बातें 

1 -ऋषि कपूर ने 1973 में महज 21 वर्ष की उम्र में फिल्म ‘बॉबी’ से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था। यह फिल्म युवाओं के बीच में काफी प्रसिद्ध हुई थी। 

 

2 -ऋषि कपूर ने फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में बतौर ‘चाइल्ड आर्टिस्ट’ के तौरपर अपनी डेब्यू फिल्म में ‘नेशनल अवार्ड’ जीता था।

 

3 -यह बात कई लोगों को पता नहीं होगी कि, ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी के लिए दोनों के परिवार वाले मंजूर नहीं थे। पर ऋषि कपूर हर हाल में नीतू सिंह से शादी करना चाहते थे, जिसके बाद दोनों परिवार को नीतू और ऋषि की शादी के लिए मंजूरी देनी पड़ी। 

 

4 -ऋषि कपूर ने 1999 में फिल्म ‘आ अब लौट चलें’ से निर्देशन के क्षेत्र में भी किस्मत आजमाई थी।  पर यह फिल्म ‘बॉक्स ऑफिस’ पर कुछ खास नहीं कर पाई।  अक्षय खन्ना और ऐश्वर्या राय ने फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई थी। इसके बाद ऋषि ने ‘डायरेक्शन’ से दूरी बना ली।  

 

5 -ऋषि कपूर ने 100 से ज्यादा ‘रोमांटिक’ फिल्मों में अभिनय किया था। जिससे उनकी रोमांटिक फिल्मों के प्रति लगाव को समझा जा सकता था। ‘कारोबार’ फिल्म में आखिरीबार ऋषि कपूर ने बतौर रोमांटिक हीरो के तौरपर अभिनय किया था। 

 

6 -ऋषि कपूर ने अपने फ़िल्मी करियर में 130 से ज्यादा बॉलीवुड फ़िल्मी की थी। वहीं वें अपने ‘यूनिक’ और विविध किरदारों से अपने  फ़िल्मी करियर के ‘सेकंड इनिंग’ में भी काफी अच्छा कर रहे थे। 

 

7 -ऋषि कपूर इंग्लिश फिल्म ‘डोंट स्टॉप ड्रीमिंग’ का भी हिस्सा रहे थें। इस फिल्म को आदित्य राज कपूर ने डायरेक्ट किया था।  

यह भी पढ़ें- ऋषि कपूर ने कैंसर से बड़ी ज़िंदादिली से जंग लड़ी थी, देखें यादगार लम्हे

 गौरतलब है कि बीती रात बुधवार को ऋषि को मुंबई के एचएन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में एडमिट किया गया था। जिसके बाद उनकी तबियत ज्यादा बिगड़ने से उनका निधन हो गया। ऋषि की मृत्यु की खबर उनके भाई रणधीर ने दुनिया को बताई।  बॉलीवुड जगत से जुड़ी खबरों के लिए बॉलीवुड बबल हिंदी के साथ बने रहियें।
 

Advertisement