Advertisement

जगदीप उर्फ़ सूरमा भोपाली के बारे में कुछ अनसुनी बातें, फ़िल्मी करियर की शुरुआत से लेकर आखिरी फिल्म तक 

कॉमेडियन जगदीप(Jagdeep) उर्फ़ सूरमा भोपाली(Soorma Bhopali) के बारे में अनजानी बातें

487

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर और कॉमेडियन जगदीप(Jagdeep) उर्फ़ सूरमा भोपाली(Soorma Bhopali) हमारे बीच नहीं रहें। उन्होंने कल यानि बुधवार को 81 वर्ष की उम्र में मुंबई में आखिरी सांसें ली। वे बढ़ती उम्र सम्बंधित बिमारियों से परेशान थे। वहीं कुछ घंटे पहले जगदीप का उनके परिवार और क़रीबी दोस्तों के मौजूदगी में अंतिम संस्कार कर दिया गया। 

Advertisement

जगदीप ने फिल्मों में कॉमेडी की एक बहुत बड़ी विरासत को पीछे छोड़ा है। उन्होंने सैंकड़ों फिल्मों में दर्शकों को अपनी शानदार कॉमेडी से हंसाया था। जगदीप के निधन से फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर है। फ़िल्मी सितारें जगदीप को सोशल मीडिया के माध्यम से श्रद्धांजलि देते हुए अपना दर्द बयां कर रहे हैं। जिनमें अभिषेक बच्चन, आयुष्मान खुराना, रणवीर सिंह और जावेद अख्तर जैसे कलाकार शामिल हैं।

वहीं हम आपको सूरमा भोपाली से जुड़ी अनसुनी और अनजानी बातें बताएंगे …….
1-जगदीप का जन्म मार्च 29, साल 1939 को मध्यप्रदेश के दतिया में हुआ था।
2-जगदीप ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के तौरपर बी आर चोपड़ा की फिल्म ‘अफसाना’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी।
3-एक कॉमेडियन के रूप में जगदीप को फिल्म ‘ब्रह्मचारी’ से पहचान मिली थी।
4-जगदीप ने फिल्म ‘सूरमा भोपाली’ के नाम से फिल्म का निर्देशन भी किया था। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, रेखा और धर्मेंद्र जैसे बड़े सितारों से स्पेशल अपीरियंस दर्ज कराया था।
5- जगदीन ने आखिरी बार साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म ‘मस्ती नहीं सस्ती’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में जगदीप के साथ जॉनी लीवर, कादर खान, शक्ति कपूर और रवि किशन जैसे सितारें थे।
6- फिल्म ‘हम पंछी एक डाल के’ में जगदीप द्वारा किए गए बेहतरीन अभिनय से देश के पहले प्रधानमंत्री जवहारलाल नेहरू भी खुश हुए थे। उन्होंने तोहफे के रूप  में जगदीप को अपना पर्सनल स्टाफ दिया था।
7-जगदीप ने तीन बार शादी की थी। अभिनेता जावेद जाफरी की मां सुघरा बेगम उनकी दूसरी पत्नी थी। जावेद को पहली शादी से तीन बच्चें हुए। जिनमें बेटे हुसैन जाफरी का निधन हो गया। शकीरा सफी और सुरिया दो बेटियां हैं। वहीं जगदीप ने आखिरी शादी नाज़िमा से की थी। जिनसे उन्हें मुस्कान नाम की एक बेटी हैं।
हम ईश्वर से यही प्रार्थना करते हैं कि जगदीप की आत्मा को शांति और उनके परिवार को इस मुश्किल वक़्त में दुख सहन करने की शक्ति दें। बॉलीवुड जगत से जुड़ी हर एक अपडेट के लिए बॉलीवुड बबल हिंदी के साथ बने रहियें।

Advertisement