Advertisement

दिव्या भारती की 46वीं जयंती पर जानें उनकी गुपचुप शादी और रहस्यमय मौत से जुड़ी ये खास बातें

हिंदी सिनेमा में 90 के दशक की मशहूर एक्‍ट्रेस दिव्या भारती (Divya Bharti) की आज 46वीं जयंती है। अपने इस खास मौके पर भले ही दिव्या इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनकी अदाएं और उनकी फिल्‍में आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं।

1,048

हिंदी सिनेमा में 90 के दशक की मशहूर एक्‍ट्रेस दिव्या भारती (Divya Bharti) की आज 46वीं जयंती है। अपने इस खास मौके पर भले ही दिव्या इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनकी अदाएं और उनकी फिल्‍में आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं। दिव्‍या बॉलीवुड की उन हसीनाओं में एक थीं, जिन्‍होंने बेहद कम समय में सिनेमा में अपनी खास जगह बना ली थी।

Advertisement

दिव्‍या भारती के इस खास मौके पर जानें उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्‍प बातें…

फिल्‍मी करियर की शुरूवात

दिव्या भारती ने अपने फिल्‍मी करियर की शुरुवात केवल 16 साल की उम्र से कर दी थी। उनकी फिल्‍म का नाम ‘बॉबिली’ था, जो तेलुगू भाषा में रिलीज हुई थी। जो सिनेमाघरों में सुपरहिट साबित हुई थी। अपनी इस फिल्‍म के बाद एक्‍ट्रेस ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

बॉलीवुड डेब्‍यू

दिव्या भारती ने अपना बॉलीवुड डेब्‍यू साल 1992 में आई फिल्‍म ‘विश्वात्मा’ से किया था। जिसमें वह सुपरस्‍टार सनी देओल के अपोजिट नजर आईं थीं। इस फिल्‍म में दिव्या पर फिल्‍माया गया गाना ‘सात समंदर पार मैं तेरे पीछे-पीछे आ गई’ आज भी लोगों की जुबां पर है।

फिल्मफेयर अवॉर्ड

पहली फिल्‍म हिट होने के बाद दिव्‍या भारती के पास फिल्‍मों की लाइन लग गई। उन्होंने शाहरुख और ऋषि कपूर के साथ ‘दीवाना’, ‘दिल ही तो है’, ‘दिल आशना है’, ‘शोला और शबनम’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया। फिल्म ‘दीवाना’ के लिए दिव्या को 1993 में बेस्ट एक्टर डेब्यू फीमेल का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था।

गुपचुप शादी

फिल्म ‘शोला और शबनम’ की शूटिंग के दौरान दिव्या की मुलाकात मशहूर फिल्ममेकर साजिद नाडियाडवाला से हुई। दोनों को अचानक एक-दूसरे से प्यार हो गया। जिसके बाद दिव्या जैसे ही अपने 18 साल पूरे किए वैसे ही उन्‍होंने 10 मई 1992 को साजिद के साथ शादी कर ली।

शादी के बाद बदला धर्म

शादी के बाद दिव्या ने अपना धर्म बदल लिया था और उन्होंने अपना नाम सना नाडियाडवाला रख लिया था। हालांकि इससे पहले कि दिव्या अपनी शादी की घोषणा दुनिया के सामने करतीं उससे पहले ही उनकी दुखद मौत हो गई।

अचानक हुई मौत

दिव्या भारती की जिस समय मौत हुई थी वो उस समय अपनी फिल्म ‘लाडला’ की शूटिंग कर रही थीं। गौरतलब है कि शूटिंग के दौरान बालकनी से गिरकर उनकी मौत हो गई। आखिर ये मौत कैसे हुई, क्या ये प्लान मर्डर था? साजिश थी या सुसाइड? अभी भी इन सवालों से पर्दा उठना बाकी है।

मौत के बाद रिलीज हुईं फिल्‍में

दिव्या भारती की मौत के एक हफ्ते पहले ही उनकी फिल्म ‘क्षत्रिय’ रिलीज हुई थी। इस मल्टी-स्टारर फिल्म में वह सनी देओल के आपेजिट थीं। हालांकि उनकी मौत के बाद भी 2 फिल्में ‘रंग’ और ‘शतरंज’ रिलीज हुई थीं।

Advertisement