Advertisement

‘रामायण’ के बाद ‘लव कुश कांड’ नहीं बनाना चाहते थे रामानंद सागर, पीएमओ को करना पड़ा था फोन

रामानंद सागर (Ramanand Sagar) के बेटे प्रेम सागर ने अपने एक इंटरव्‍यू के दौरान दी थी। जिसमें उन्‍होंने लव कुश कांड बनने की पूरी कहानी का जिक्र किया था।

545

33 साल बाद रामानंद सागर (Ramanand Sagar) की ‘रामायण’ (Ramayan) दूरदर्शन पर पुन: प्रसारित किया जा रहा है। दोबारा प्रसारित होने से ‘रामायण’ (Ramayan) को एक बार फिर पहले जैसा ही प्‍यार मिल रहा है। गौरतलब है कि दूरदर्शन पर इन दिनों ‘उत्‍तर रामायण’ यानी ‘लव कुश कांड’ को प्रसारित किया जा रहा है। लेकिन शायद ही आप जानते होंगे कि ‘रामायण’ (Ramayan) के बाद ‘लव कुश कांड’ पर शो बनाने से मना कर चुके थे। लेकिन पीएमओ से कॉल आने के बाद उन्होंने इसपर दोबारा विचार किया था।

Advertisement

बता दें, इस बात की जानकारी रामानंद सागर (Ramanand Sagar) के बेटे प्रेम सागर ने अपने एक इंटरव्‍यू के दौरान दी थी। जिसमें उन्‍होंने लव कुश कांड बनने की पूरी कहानी का जिक्र किया था। इंटरव्‍यू के दौरान उन्‍होंने बताया कि पिताजी रामानंद सागर राम भक्त थे। जब उन्होंने भगवान राम द्वारा माता सीता का त्याग करने का कारण जाना तो वे उसे मानने से इनकार करने लगे थे।

View this post on Instagram

#ramayana #ramayan

A post shared by Ramayan (@ramanandsagarramayan) on

यह बात उनके गले नहीं उतरी क्योंकि वे राम भक्त थे और यह मानने को तैयार नहीं थे कि उनके राम कभी इस कारण से सीता का त्याग करेंगे। दरअसल, एक कथासार में जिक्र था कि एक धोबी ने अपनी पत्नी को इसलिए अस्वीकार किया क्योंकि वह एक रात गांव के दूसरे पार रहकर आई थी। इसी वजह से राम को भी मजबूरन सीता का त्याग करना पड़ता है क्योंकि वह लंका में रहकर आई थीं।

View this post on Instagram

#ramayana #ramayan

A post shared by Ramayan (@ramanandsagarramayan) on

(यह भी पढ़ें : वक़्त के साथ इतना बदल गए ‘रामायण’ के लव कुश, एक बन गया एक्टर तो दूसरा बना सीईओ)

इसी वजह के चलते रामानंद सागर लव कुश कांड नहीं बनाना चाहते थे। लेकिन पूरा देश राम-सीता के वनवास से लौटने के बाद आगे की कहानी जानने को उत्सुक था। वहीं वाल्मिकी समाज के लोग भी खड़े हो गए। ऐसे में पीएमओ से रामानंद सागर (Ramanand Sagar) पास कॉल आने लगे कि वे ‘लव कुश कांड’ लेकर आएं। ऐसे में ना चाहते हुए रामानंद सागर को लव कुश कांड को तैयार करना पड़ा।

Advertisement