होम » वेब सीरीज » मिर्जापुर 2 की रिलीज डेट से लेकर तमाम किरदारों तक, जानें वो सब जो आप जानना चाहते हैं

Advertisement

मिर्जापुर 2 की रिलीज डेट से लेकर तमाम किरदारों तक, जानें वो सब जो आप जानना चाहते हैं

क्राइम बेस्ड वेब सीरीज मिर्जापुर (Mirzapur) के पहले सीजन के सुपरहिट होने के बाद इसके दूसरे सीजन की रिलीज का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसलिए अभी इस वेब सीरीज से जुड़ा सबसे बड़ा सवाल ये है कि मिर्जापुर सीजन 2 (Mirzapur Season 2) कब रिलीज होगा?

1,380

क्राइम बेस्ड वेब सीरीज मिर्जापुर (Mirzapur) के पहले सीजन के सुपरहिट होने के बाद इसके दूसरे सीजन की रिलीज का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसलिए अभी इस वेब सीरीज से जुड़ा सबसे बड़ा सवाल ये है कि मिर्जापुर सीजन 2 (Mirzapur Season 2) कब रिलीज होगा? मिर्जापुर के पहले सीजन को जिसने भी देखा है, वह जरूर इसके दूसरे सीजन को देखने के लिए बेताब है। वहीं इसके मेकर्स भी वेब सीरीज को लेकर अपना सस्‍पेंस बनाए हुए हैं कि यह कब रिलीज होगी।

Advertisement

मिर्जापुर (Mirzapur) को लेकर यह किसी से छुपा नहीं है कि यह अमेज़ॅन प्राइम की एक ओरिजिनल वेब सीरीज है। इसका मतलब है कि आप मिर्जापुर के सीजन 1 या सीजन 2 को नेटफ्लिक्स पर नहीं देख सकते हैं। जी हां, यह बिल्‍कुल सोलह आने सच है कि अमेज़न प्राइम के अलावा मिर्जापुर बेव सीरीज को आप कानूनी रूप से कहीं भी नहीं देख पाएंगे।

यदि आप इसको देखना चाहते हैं और आप उसे गूगल पर खोज रहे हैं कि मिर्जापुर को ऑनलाइन कैसे देखें? या फिर आपके दिमाग में कुछ ऐसे सवाल हैं कि क्‍या यह सत्‍य घटना पर आधारित है? मिर्जापुर सीजन 1 में कितने एपिसोड हैं? मिर्जापुर का दूसरा सीजन कब आएगा? मिर्जापुर सीजन 2 (Mirzapur Season 2) कितने एपिसोड्स होंगे? या फिर उससे जुड़ा कुछ और जानना चाहते हैं तो इसे आपको जरूर देखना चाहिए।

मिर्जापुर वेब सीरीज को ऑनलाइन कैसे देखें?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेज़ॅन प्राइम की एक ओरिजिनल वेब सीरीज है। इसलिए इस वेब सीरीज के पहले और दूसरे सीजन को आप कहीं और नहीं देख सकते हैं। इसको देखने के लिए आपको अमेज़न प्राइम की सदस्‍यता लेनी पड़ेगी। जिसके लिए आपको मंथली प्‍लान भी दिए जाएंगे। जिसे आप अपनी सुविधा के अनुकूल एक महीने के 129 और एक साल के लिए 999 रुपए भुगतान करने पड़ेंगे। नए ग्राहकों के लिए कंपनी ने ट्रायल वर्जन भी उपलब्‍ध कराया है। यदि आपने अमेज़न में एक भी बार लॉगिन नहीं किया है तो आप इसको एक महीने यानी 30 दिन नि:शुल्‍क देख सकते हैं।

मिर्जापुर के दूसरे सीजन में कितने एपिसोड्स हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मिर्जापुर के पहले सीजन में 9 एपिसोड्स थे। वहीं मिर्जापुर के दूसरे सीजन की बात करें तो उम्‍मीद है कि इसमें भी 9 से 10 एपिसोड्स देखने को मिलेंगे।

यहां देखें मिर्जापुर सीजन 1 के एपिसोड्स के नाम :

एपिसोड पहला : ‘झंडू’
एपिसोड दूसरा : ‘गूदा’
एपिसोड तीन : ‘वफादार’
एपिसोड चार : ‘वर्जिनिटी’
एपिसोड पांच : ‘भौकाल’
एपिसोड छह : ‘बर्फी’
एपिसोड सातवां : ‘लाइन्‍स ऑफ मिर्ज़ापुर’
एपिसोड आठ : ‘तांडव’
एपिसोड नाइन : ‘योग्य’

क्या मिर्जापुर सच्ची घटना पर आधारित है?

अमेज़ॅन प्राइम वीडियो की यह वेब सीरीज किसी सच्‍ची घटना पर आधारित नहीं है। दरअसल, यह कथित तौर पर सच्‍चे लोगों और घटनाओं पर आधारित है। आपने देख होगा कि इस वेब सीरीज की पूरी कहानी गुड्डू और बबलू नाम के दो भाइयों के इर्द-गिर्द घूमती है। जिनका किरदार एक्‍टर अली फजल और विक्रांत मैसी ने निभाए हैं। वहीं इस सीरीज में माफिया अखंडानंद त्रिपाठी (पंकज त्रिपाठी) के बेटे मुन्ना (दिव्येंदु शर्मा) के दोस्त बनने के बाद वह दोनों ड्रग्स, बंदूक और हिंसा की दुनिया में फंस जाते हैं।

(यह भी पढ़ें : बेहद अनोखे हैं इन बॉलीवुड सितारों के बच्चों के नाम, जानकर चौंक जाएंगे आप)

हालांकि जब एक इंटरव्‍यू में दौरान एक्‍टर अली फजल से इस बारे में पूछा गया था कि कया है सच्‍ची घटना पर आधारित थी। तो उन्‍होंने इसके जवाब में बताया था कि यह वेब सीरीज किसी विशेष कहानी पर आधारित नहीं थी। यह केवल कुछ गैंगस्टर्स किरदारों और कुछ घटनाओं को ध्‍यान में रखकर बनाई गई थी। इसलिए इसे किसी पर आधारित नहीं कह सकते हैं।

मिर्जापुर वेब सीरीज कहां फिल्माई गई थी?

आपको बता दें कि अमेज़न प्राइम की इस वेब सीरीज को बड़े पैमाने पर मिर्जापुर में ही शूट किया गया था। एक्‍सप्रेस डॉट यूके की रिपोर्ट के मुताबिक अली फजल ने इस बारे में बताया था, ‘इस वेब सीरीज को हमने मिर्जापुर मे ही शूट किया था। जहां एक तरफ तो मिर्जापुर के बारे में जान समझ रहे थे। साथ ही वहां कुछ ऐसा भी था, जिससे हम लोगों को डराना नहीं चाहते थे।’

इसके साथ ही उन्‍होंने आगे यह भी बताते हुए कहा, “मुझे लगता है कि वहां के लोग वास्तव में मेहमान नवाज थे और हमारे अंदर जो चल रहा था, वहां से बहुत मिलता जुलता था, चाहे वो वहां के लोग हों या वहां मशीनरी, जो हम दिखा रहे थे। इसलिए मुझे लगता है वो बहुद मधुर थे।”

कब आएगा मिर्जापुर सीजन 2?

मिर्जापुर सीजन 2 (Mirzapur Season 2) की रिलीज को लेकर मेकर्स ने अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। हालांकि पहला सीजन आने के बाद बताया गया था कि इसका दूसरा सीजन अप्रैल 2020 में आएगा। ऐसे में हम अब केवल अप्रैल का इंतजार कर सकते हैं।

मिर्जापुर के दमदार सितारे और उनके मशहूर किरदार..

अखण्डानंद त्रिपाठी (कालीन भैया) – पंकज त्र‍िपाठी
गोविंद (गुड्डू पंडित) – अली फजल
विनय (बबलू पंडित) – विक्रांत मैसी
एडवोकेट रमाकांत पंडित – (राजेश तैलंग)
फूलचंद त्रिपाठी (मुन्ना भैया) – दिव्येंदु शर्मा
जौनपुर के रतिशंकर शुक्ला – शुभ्रज्योति भारत
बाउजी – कुलभूषण खरबंदा
डिम्पी की सहेली स्वीटी – श्रिया पिलगांवकर

Advertisement