Advertisement

एयरफोर्स पायलट बनना चाहते थे ‘रामायण’ के भरत, ऐसे हुई थी अचानक मौत

'रामायण' के भरत यानी संजय जोग (Sanjay Jog) का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था। अभिनेता संजय ने मुंबई के एक स्टूडियो से एक्टिंग का कोर्स किया था।

3,649

रामानंद सागर (Ramanand Sagar) की ‘रामायण’ (Ramayan) को लॉकडाउन के बीच दूरदर्शन पर पुन: प्रसारित किया जा रहा है। दोबारा प्रसारित होने से ‘रामायण’ के पात्र एक बार फिर लोगों दिमाग में घूमने लगे है। ऐसे में हम आज ‘रामायण’ के उस किरदार बारे में बता रहे हैं, जिसकी निष्‍ठा और भक्त‍ि के गुणगान करते हुए आज भी लोग थकते नहीं है। बता दें, यह पात्र कोई और नहीं बल्‍कि भरत का है। ‘रामायण’ में भरत की भूमिका को अभिनेता संजय जोग (Sanjay Jog) ने निभाया था।

Advertisement

जानें अभिनेता संजय जोग से जुड़ी यह दिलचस्‍प बातें..

1 भरत यानी संजय जोग

भरत यानी संजय जोग

‘रामायण’ के भरत यानी संजय जोग (Sanjay Jog) का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था। अभिनेता संजय ने मुंबई के एक स्टूडियो से एक्टिंग का कोर्स किया था। इसके बाद उन्‍होंने अपने करियर की शुरुवात मराठी सिनेमा से की थी। उनकी पहली मराठी फिल्‍म का नाम ‘सिपला’ था, जो 1976 में रिलीज हुई थी। संजय जोग ने करीब 30 मराठी फिल्‍मों में काम किया था।

2 पायलट बनाना चाहते थे संजय

पायलट बनाना चाहते थे संजय

फिल्‍मों में आने से पहले संजय जोग (Sanjay Jog) एयरफोर्स पायलट बनना चाहते थे। लेकिन उनके माता पिता को यह मंजूर नहीं था। खबरों की मानें तो उनकी फैमिली ने कई रिश्तेदारों को 1971 में हुए इंडो-पाकिस्तान युद्ध में खोया था। इसलिए उनके घरवाले नहीं चाहते थे संजय इस सर्विस में जाएं।

3 बॉलीवुड डेब्‍यू

बॉलीवुड डेब्‍यू

संजय जोग (Sanjay Jog) ने साल 1989 में बॉलीवुड फिल्म ‘अपना घर’ से हिंदी सिनेमा में अपनी एंट्री की थी। वहीं साल 1994 में रिलीज हुई फिल्म ‘बेटा हो तो ऐसा’ उनकी आखिरी फिल्‍म थी।

4 ‘रामायण’ के जरिए किया था टीवी में डेब्‍यू

‘रामायण’ के जरिए किया था टीवी में डेब्‍यू

संजय जोग (Sanjay Jog) ने रामानंद सागर की ‘रामायण’ के टीवी में अपना टीवी डेब्यू किया था। रिपोर्ट्स की मानें तो अभिनेता संजय को पहले लक्ष्मण का रोल ऑफर किया गया था। लेकिन डेट्स कम होने की वजह से अभिनेता ने इस रोल को करने से मना कर दिया था। हालांकि बाद में उन्हें भरत का रोल मिला था।

5 अचानक हुई थी मौत

अचानक हुई थी मौत

अभिनेता संजय जोग (Sanjay Jog) की 27 नवंबर 1995 को लिवर फेल होने से असमय मौत होग ई थी। जिस वक्त संजय जोग ने दुनिया को अलविदा कहा तब वह महज 40 साल के थे। उनकी अचानक मौत की खबर से उनके फैंस में शोक की लहर दौड़ गई थी।

Advertisement