Advertisement

मराठी सिनेमा की दिग्‍गज अदाकारा थीं रामायण की कौशल्या, असल जिंदगी में राजा दशरथ से ये था रिश्ता

ऐतिहासिक शो ‘रामायण’ (Ramayan) में भगवान राम की मां कौशल्या का किरदार दिग्गज मराठी अदाकारा जयश्री गडकर (Jayshree Gadkar) निभाया था।

873

33 साल बाद रामानंद सागर (Ramanand Sagar) की ‘रामायण’ (Ramayan) दूरदर्शन पर पुन: प्रसारित किया जा रहा है। दोबारा प्रसारित होने से ‘रामायण’ (Ramayan) को एक बार फिर पहले जैसा ही प्‍यार मिल रहा है। लॉकडाउन के बीच लोग इस पहले की तरह बड़ी उत्‍सुकता से देख रहे हैं। दोबारा प्रसारित होने से ‘रामायण’ के पात्र एक बार फिर लोगों दिमाग में घूमने लगे है। ऐसे में हम आज ‘रामायण’ के उस किरदार बारे में बता रहे हैं, जिसने इस शो में भगवान राम की मां का किरदार निभाया था। जानें कौन हैं वो..

Advertisement

Source-Google

ऐतिहासिक शो ‘रामायण’ (Ramayan) में भगवान राम की मां कौशल्या का किरदार दिग्गज मराठी अदाकारा जयश्री गडकर (Jayshree Gadkar) निभाया था। वहीं पिता दशरथ का किरदार दिग्‍गज मराठी अभिनेता बाल धुरी ने निभाया था। लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते है कि असल जिंदगी में जयश्री और बाल धुरी दोनों पति पत्नी थे। राजा दशरथ की पत्नी और श्रीराम की मां कौशल्या का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस जयश्री गडकर, मराठी इंडस्ट्री की सबसे सफल और अपने जमाने की सबसे बेहतरीन अदाकाराओं में से एक थीं।

Source-Google

(यह भी पढ़ें : रामायण का रावण वध दृश्यका सोशल मीडिया पर उड़ रहा है मज़ाक़,मीम्स देख हंसी निकल जाएगी आपकी)

बता दें, जयश्री गडकर (Jayshree Gadkar) कर्नाटक की रहने वाली थीं। जयश्री ने मराठी फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में ही काम करना शुरू कर दिया था। इनकी पहली फिल्म ‘तमाशा’ थी। इसके बाद साल 1955 में वी शांताराम की फिल्म ‘झनक झनक झनक पायल बाजे’ की। इसके बाद उन्होंने फिल्म सांगते एका, अवगाची संसार, मानिनी आदि से दर्शकों के दिलों में जगह बनाई। हालांकि मराठी सिनेमा में उन्‍होंने कई यादगार रोल किए हालांकि हिंदी भाषी दर्शकों ने हमेशा उन्हें ‘रामायण’ (Ramayan) की कौशल्या के तौर पर पहचाना जाता है।

Advertisement