Advertisement

सुग्रीव, हनुमान के अलावा रामायण के पुन: प्रसारण से पहले परलोक सिधार चुके हैं यह सितारे

टीवी का सबसे चर्चित और धार्मिक धारावाहिकों में से एक रामानंद सागर द्वारा निर्मित ‘रामायण’ (Ramayan) इन दिनों दूरदर्शन पर एक बार फिर से प्रसारित किया जा रहा है।

9,028

टीवी का सबसे चर्चित और धार्मिक धारावाहिकों में से एक रामानंद सागर द्वारा निर्मित ‘रामायण’ (Ramayan) इन दिनों दूरदर्शन पर एक बार फिर से प्रसारित किया जा रहा है। रामायण को पुन: प्रसारित होने पर इसके एक्‍टर्स बेहद खुश हैं। लेकिन कुछ एक्‍टर्स ऐसे हैं जो अब इसे देखने के लिए इस दुनिया में नही हैं।

Advertisement

रामायण के पुन: प्रसारण से पहले ही इस दुनिया से विदा ले चुके हैं रामकथा के यह चर्चित पात्र

1 सुग्रीव (श्याम सुंदर कालानी)

सुग्रीव (श्याम सुंदर कालानी)

रामायण के पुन: प्रसारण के दो दिन पहले सुग्रीव का किरदार निभाने वाले श्याम सुंदर कलानी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। श्याम सुंदर ने रामायण में सुग्रीव और बाली के किरदार निभाये थे। कालानी का निधन पिछले महीने 26 मार्च को हुआ था।

2 हनुमान (दारा सिंह)

हनुमान (दारा सिंह)

रामायण में हनुमान का किरदार सबसे अहम और लोकप्र‍िय किरदारों में से एक है। इस किरदार को दारा सिंह ने निभाया था। जब वे इस भूमिका को निभा रहे थे तब उनकी उम्र करीब 60 साल थी। उनका निधन साल 2012 में हुआ था1

3 मंथरा (ललिता पवार)

मंथरा (ललिता पवार)

भगवान राम को 14 साल के लिए वनवास पर भेजने के लिए मंथरा को ही जि‍म्मेदार माना जाता है। बता दें, इस किरदार को दिग्‍गज एक्ट्रेस ललिता पवार ने निभाया था। उनका निधन रामायण के पहले प्रसारण के दौरान 1988 में हो गया था।

4 मेघनाद (विजय अरोड़ा)

मेघनाद (विजय अरोड़ा)

रामायण में विजय अरोड़ा ने रावण के बेटे मेघनाद का अहम किरदार निभाया था। उनका निधन 2007 में हो गया। इसके साथ ही उन्‍होंने कई फिल्‍मों में भी अहम भूमिका निभाई है।

5 विभीषण (मुकेश रावल)

विभीषण (मुकेश रावल)

रावण के छोटे भाई विभीषण का किरदार मुकेश रावल ने निभाया था। 2016 में उनका निधन हो गया। उनका शव रेलवे ट्रैक पर मिला था।

6 जनक (मूलराज राजदा)

जनक (मूलराज राजदा)

माता सीता के पिता मिथिला नरेश जनक का किरदार मूलराज राजदा ने निभाया था। उनका निधन 2012 में हुआ था।

7 कौशल्या (जयश्री गडकर)

कौशल्या (जयश्री गडकर)

रामायण में राम की माता कौशल्या का किरदार एक्‍ट्रेस जयश्री गडकर ने निभाया था। उनका निधन 2008 में हुआ था। बता दें, इसके पहले वह हिंदी और मराठी सिनेमा में भी काम कर चुकी थीं।

Advertisement