Advertisement

सलमान खान के जन्मदिन पर देखें उनकी ये ये 10 फ़िल्में, हर फ़िल्म है धमाकेदार

बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) आज अपना  54 वां जन्मदिन मना रहें है। जन्मदिन के इस ख़ास मौके सलमान की उन 10 फिल्मो के बारे में जानते हैं, जो काफी हिट रही हैं।

538

बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) आज अपना  54 वां जन्मदिन मना रहें है। जन्मदिन के इस ख़ास मौके भाईजान को सोशल मीडिया पर फैन्स जमकर बधाई दे रहे हैं। बता दें कि सलमान को बॉलीवुड के गोल्डन हार्ट शख्स के रूप में जाना जाता है जो बहुत ही दिलदार हैं। उन्होंने कई सितारो का बॉलीवुड डेब्यू करवाया है। पर 1987 में बीवी हो तो ऐसी से बॉलीवुड डेब्यू करने वाले सलमान की उन 10 फिल्मो के बारे में जानते हैं, जो काफी हिट रही हैं।

Advertisement

सलमान खान की 10 सुपरहिट फिल्में

1 मैंने प्यार किया

मैंने प्यार किया

‘मैंने प्यार किया (1989’)  सलमान खान की सुपरहिट फिल्मों में से एक है। यह एक इंडियन म्यूज़िकल रोमांटिक फिल्म है जिसे सूरज बड़जात्या द्वारा लिखित और निर्देशित है। इसमें  सलमान खान के साथ भाग्यश्री भी मुख्य भूमिका में है। फिल्म को बॉक्स ऑफिस इंडिया ने ‘ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर’ घोषित किया था।

2 हम आपके हैं कौन

हम आपके हैं कौन

हम आपके हैं कौन (1994) भी सलमान की सुपर-डुपर हिट फिल्मो में से एक है। इस इंडियन म्यूज़िकल रोमांटिक -कॉमेडी फिल्म को सुरज आर बड़जात्या ने लिखा और निर्देशित किया है। फिल्म में सलमान के साथ माधुरि दीक्षित लीड रोल में है। यह फिल्म अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मो में बन गई। बॉक्स ऑफिस इंडिया ने इसे आधुनिक युग की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर बताया।

3 तेरे नाम

तेरे नाम

तेरे नाम (2003) एक इंडियन रोमांटिक ड्रामा फिल्म है। सतीश कौशिक द्वारा निर्देशित इस फिल्म में सलमान खान और भूमिका चावला मुख्य किरदार में । फिल्म में सलमान के राधे मोहन के किरदार को खूब सराहाना मिली।  इस इस भूमिका को सलमान का अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन माना जाता है। फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर हिट रही थी। विकिपीडिया के अनुसार इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 24 करोड़ 54 लाख की कमाई की थी।

4 दबंग

दबंग

 

सलमान की दबंग (2010) ने बॉलीवुड पर तहलका मचा दिया था इस फिल्म में उनके चुलबुल पांडे कि किरदार को लोगो का खूब प्यार मिला। फिल्म में सलमान के साथ सोनाक्षी सिन्हा लीड रोल में हैं। अभिनव कश्यप के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 138.88 करोड़ का कलेक्शन किया था।

5 बॉडीगार्ड

बॉडीगार्ड

बॉडीगार्ड (2011) फिल्म में सलमान खान संग करीना कपूर की केमिस्ट्री को लोगो ने खूब पसंद किया। सिद्दकी के निर्देशन में बनी यह फिल्म काफी हिट रही। रिपोर्ट के अनुसार इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 142 करोड़ की कमाई की।

6 एक था टाइगर

एक था टाइगर

 

एक था टाइगर (2012) के ज़रिए सलमान सफलता एक और शिखर को छू लिया। इस फिल्म में उनके साथ कटरीना कैफ बतौर लीड रोल में थीं। रिपोर्ट की मानें तो कबीर खान द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग198 करोड़ का बिजनेस किया।

7 किक

किक

सलमान खान की किक (2014) फिल्म दर्शको को ख़ासा पसंद नहीं आई। पर बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की शानदार कमाई ने सबको चौंका दिया। साजिद नाडियाडवाला के निर्देशन में बनी इस फिल्म की कमाई तकरीबन 233 करोड़ बताई जा रही है।

8 बजरंगी भाईजान

बजरंगी भाईजान

 

बजरंगी भाईजान (2015) सलमान खान की सबसे शानदार फिल्मो में से एक है। इस फिल्म ने बड़े पर्दे पर सफलता का नया आयाम रचा। कबीर खान के निर्देशन में बनी यह फिल्म बताई जा रही है कि बॉक्स ऑफिस पर 433 करोड़ की कमाई कर चुकी है।

9 सुल्तान

सुल्तान

फिल्म सुल्तान (2016) में सलमान खान की पहलवानी के दांवपेंच को लोगो ने खूब पसंद किया। फिल्म में उनके साथ अनुष्का शर्मा लीड रोल में है। रिपोर्ट की माने तो अली अब्बास जफ़र के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 416 करोड़ की शानदार कमाई की थी।

10 भारत

भारत

सलमान खान की भारत (2019) को दर्शको का खूब प्यार मिला। फिल्म रिलीज़ होने के बाद सिनेमाघरो इस फिल्म को लेकर दर्शको ने खूब सीटियां और तालियां बजाई।रिपोर्ट के अनुसार अली अब्बास जफ़र के निर्देशन में बनी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर लगभग 251.27 करोड़ की कमाई कर चुकी है।

सलमान खान ने कुछ यूं मनाया अपना 54 वां जन्मदिन। नीचे देखें वीडियो

Advertisement