Advertisement

माधुरी से लेकर काजोल तक, सरोज खान ने इन सितारों को बनाया बॉलीवुड धमाकेदार स्टार

बॉलीवुड की दिग्‍गज कोरियोग्राफर सरोज खान (Saroj Khan) ने 71 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। गौरतलब है, सरोज खान ने अपने 40 साल से अधिक के करियर में 2000 से ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ किया।

253

बॉलीवुड की दिग्‍गज कोरियोग्राफर सरोज खान (Saroj Khan) ने 71 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। गौरतलब है, सरोज खान ने अपने 40 साल से अधिक के करियर में 2000 से ज्यादा बॉलीवुड गानों को कोरियोग्राफ किया। उन्‍होंने माधुरी दीक्षित, श्रीदेवी, ऐश्वर्या राय समेत कई बड़े स्टार्स को उन्होंने कोरियोग्राफ किया था।

Advertisement

फिल्‍मी सितारों संग बेहद खास थी सरोज खान की खास बॉन्डिंग, देखें तस्‍वीरें

1 ऐश्वर्या राय के करियर में सरोज खान ने दी थी नई उड़ान

ऐश्वर्या राय के करियर में सरोज खान ने दी थी नई उड़ान
Source-Google

बॉलीवुड की खूबसूरत एक्‍ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन के करियर को संवारने में सरोज खान का अहम रोल है। ऐश्वर्या की पहली फिल्म ‘और प्यार हो गया’ कि कोरियॉग्रफर सरोज खान ही थीं। इस फिल्म के गाने आज तक बेहद मशहूर हैं। इसके अलावा ऐश्वर्या की सबसे बड़ी फिल्में ‘ताल’, ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘देवदास’ और ‘गुरु’ की डांस डायरेक्टर भी सरोज खान ही थीं।

2 काजोल को पड़ी थी सरोज खान की डांट

काजोल को पड़ी थी सरोज खान की डांट
Source-Google

साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म ‘इश्क’ के गाने सरोज जी ने कोरियोग्राफ किए थे। एक इंटरव्यू के दौरान इस फिल्म से जुड़ा किस्सा सुनाते हुए काजोल ने बताया कि सभी स्टार्स को मास्टरजी की जमकर डांट पड़ी थी। फिल्म का एक गाना चारो लीड एक्टर्स पर फिल्माया गया था जिसे सरोज ने कोरियोग्राफ किया था। हालांकि, इसके साथ ही काजोल का मशहूर गाना ‘ये काली-काली आंखें’ भी सरोज खान ने ही कोरियोग्राफ किया था, जिसमें काजोल और शाहरुख की जोड़ी खूब पसंद किया गया था

3 माधुरी दीक्षित से था खास लगाव

माधुरी दीक्षित से था खास लगाव
Source-Google

बॉलीवुड में सरोज खान को सबसे ज्यादा माधुरी दीक्षित मानती थीं। माधुरी के करियर को संवारने में सरोज खान का बड़ा हाथ माना जाता है। फिल्म ‘तेजाब’ के गाने ‘एक दो तीन’ से पहली बार सफलता का स्वाद चखने वाली माधुरी ने सरोज के डांस डायरेक्शन में एक से एक बेहतरीन सुपरहिट गाने दिए थे।

4 सरोज खान ने कोरियॉग्राफ किए सबसे ज्‍यादा सुपरहिट गाने

सरोज खान ने कोरियॉग्राफ किए सबसे ज्‍यादा सुपरहिट गाने
Source-Google

माधुरी दीक्षित के सफल फिल्मी करियर में उनके डांस और सुपरहिट गानों का अहम रोल रहा है। फिल्म ‘तेजाब’ के ‘एक दो तीन’, ‘याराना’ का ‘मेरा पिया घर आया’, ‘देवदास’ का ‘मार डाला’ और ‘कलंक’ का ‘तबाह हो गए’ जैसे सुपरहिट गानों को सरोज खान ने ही कोरियॉग्राफ किया था।

5 शाहरुख खान के करियर में सरोज खान ने अदा किया अहम रोल

शाहरुख खान के करियर में सरोज खान ने अदा किया अहम रोल
Source-Google

शाहरुख खान की सबसे बड़ी हिट फिल्मों की डांस डायरेक्टर सरोज खान ही थीं। इन फिल्मों में ‘डर’, ‘बाजीगर’, ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘वीर जारा’, ‘स्वदेस’ और ‘देवदास’ जैसी धमाकेदार फिल्में हैं।

6 शाहरुख के सिग्नेचर स्टेप के पीछे है सरोज खान का हाथ

शाहरुख के सिग्नेचर स्टेप के पीछे है सरोज खान का हाथ
Source-Google

शाहरुख खान के बाहें फैलाने वाले स्टेप का आइडिया सरोज खान ने फिल्म ‘बाजीगर’ की शूटिंग के दौरान उनको दिया था। शाहरुख के इस स्‍टेप को लोगों ने खूब पसंद किया था। हालांकि, बाद में वह इतना फेमस हुआ कि उनकी पहचान का हिस्सा बन गया। अब वह किंग खान का सिग्‍नेचर स्‍टेप है।

7 श्रीदेवी संग सरोज खान

श्रीदेवी संग सरोज खान
Source-Google

सरोज खान की श्रीदेवी से स्पेशल बॉन्डिंग थी। उन्‍होंने श्रीदेवी के करियर की कई बड़ी सुपरहटि फिल्मों में डांस डायरेक्टर के तौर पर काम किया था। इन फिल्मों में ‘नगीना’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘निगाहें’ और ‘चांदनी’ जैसी बड़ी और सुपरहिट फिल्में शामिल हैं। इन सभी फिल्मों के गानों में श्रीदेवी की डांस परफॉर्मेंस को काफी सरहाना मिली थी।

 

Advertisement