Advertisement

शबाना आजमी की मां शौकत आजमी का निधन, श्रद्धांजली देने पहुंचे तब्बू समेत ये सितारे

मशहूर थियेटर कलाकार और शबाना आजमी (Shaban Azmi) की मां शौकत आजमी (Shaukat Azami) का निधन हो गया। शुक्रवार को मुंबई में अपने निवास स्थान पर उन्होंने अंतिम सांस ली । शौकत आजमी 93 साल की थीं।

747

मशहूर थियेटर कलाकार और शबाना आजमी (Shaban Azmi) की मां शौकत आजमी (Shaukat Azmi) का निधन हो गया। शुक्रवार को मुंबई में अपने निवास स्थान पर उन्होंने अंतिम सांस ली । शौकत आजमी 93 साल की थीं। इस ख़बर की पुष्टी शौकत आजमी के दामाद और शबाना आजमी के पति जावेद अख्तर(Javed Akhtar) ने पीटीआई से बात कर के की। जावेद अख्तर फिलहाल अमेरिका में हैं।

Advertisement

इस रिपोर्ट के अनुसार जावेद अख्तर ने बताया कि शौकत आजमी लगातार किसी ना किसी परेशानी का सामना कर रही थीं। इसके लिए उन्हें कोकिला बेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यहां वह कुछ दिनों के लिए वे आईसीयू में थीं। जावेद अख्तर की माने तो शौकत आजमी की उनकी  बढ़ती उम्र के कारण और भी बढ़ रही थीं। बाद में उन्हें घर ले जाया गया। घर में आने के बाद  एक या दो दिन बिताए  और  इसी दौरान उनका निधन हो गया। शबाना आजमी फिलहाल मुंबई में हैं। उन्हें श्रद्धांजली देने पहुंचे तब्बू, उर्मिला मातोंडकर समेत ये सितारे

वहीं शौकत आजमी के सुनहरे पर्दे की कुछ यादगार भूमिकाओ पर नज़र डाला जाए, तो उन्होंने मुज्जफर अली की फिल्म ‘उमराव जान’, एमएस साथ्यु की ‘गरम हवा’ और सागर साथाडी की फिल्म ‘बाजार’ में अपनी छाप छोड़ी है। उन्हें पिछली बार फिल्म ‘साथिया’ (2002) में देखा गया था। इसमें वह बुआ बनी थीं।

बताया जाता है कि उन्होंने अपने पति और मशहूर उर्दू कवि कैफी आजमी के साथ मिलकर डियन पीपुल्स थिएटर एसोसिएशन (इप्टा), प्रोग्रसिव एसोसिएशन और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की कल्चरल विंग के लिए काफी लंबे समय तक काम किया। शौकत और कैफी की प्रेमकथा और उनके संस्मरणों की किताब ‘कैफी और मैं’  काफी प्रचलित है।

Advertisement