होम » फीचर » इन सितारो को मिली है डॉक्टरेट की उपाधि

Advertisement

अमिताभ, शाहरुख और अक्षय समेत इन 11 सितारो को मिली है डॉक्टरेट की उपाधि

बॉलीवुड में कई ऐसे सितारे हैं जिन्हे अपने अहम योगदान के लिए डॉक्टरेट की उपाधि हासिल कर चुके हैं। इनमें अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) समेत 11 सितारे हैं।

81

बॉलीवुड में कई ऐसे सितारे हैं जिन्हे डॉक्टरेट की डीग्री हासिल हुआ। इन्ही सितारो में से एक हैं शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) जिन्हें हाल ही में डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की है। तो चलिए जानते हैं और कौन-कौन से सितारे हैं जिन्हे ये उपाधि मिली है।

Advertisement

इन सितारो को मिली डॉक्टरेट की उपाधि

1 अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन

महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) भी डॉक्‍ट्रेट की मानद उपाधी से सम्‍मानित किए जा चुके हैं। वह लीसेस्टर, यूके (2006), डी मोंटफोर्ट यूनिवर्सिटीज, यूके (2007), कला अकादमी, मिस्र (2015) और क्वींसलैंड यूनिवर्सिटीज, ऑस्ट्रेलिया (2011) जैसे नामी गिरामी जगह से डॉक्ट्रेट की मानद डिग्री से सम्‍मानित किए जा चुके हैं।

2 शाहरुख खान

शाहरुख खान

 

किंग खान  को 4 अप्रैल, 2019 को डॉक्‍ट्रेट की डिग्री ‘यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, लंदन’ से हासिल हुई। हालांकि यह तीसरी बार है जहां शाहरूख खान को इस उपाधि से सम्मानित किया गया है।

3 अक्षय कुमार

अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी यानी अक्षय कुमार ( Akshay Kumar)को 2008 में कनाडा की एक यूनिवर्सिटी ने  डॉक्ट्रेट की मानद डिग्री से उनको सम्‍मानित किया था। उन्हे यह सम्मान भारतीय सिनेमा जगत में योगदान के लिए मिला।

4 लता मंगेश्कर

लता मंगेश्कर

स्‍वर कोकिला लता मंगेश्कर (Lata Mangeshkar ) को  सात बार इस मानद उपाधी से सम्‍मानित किया जा चुका है। इनमे इंटरनेशनल यूनिवर्सिटीज के साथ वडोदरा, पुणे यूनिवर्सिटीज के नाम भी शामिल हैं।

5 विद्या बालन

विद्या बालन

अहमदाबाद की एक यूनिवर्सिटी ने विद्या बालन (Vidya Balan) को डॉक्ट्रेट की मानद डिग्री से सम्‍मानित किया है।

6 शबाना आजमी

शबाना आजमी

भारतीय सिनेमा की एवरग्रीन एक्‍ट्रेसेस में से एक शबाना आजमी (Shabana Azmi ) को फिल्मों में उनके योगदान के लिए पांच बार डॉक्टरेट की मानद उपाधी से सम्‍मानित किया जा चुका है।

7 शर्मिला टैगोर

शर्मिला टैगोर

बॉलीवुड की दिग्‍गज अदाकारा शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) को एडिनबर्ग नेपियर यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्‍मानित किया जा चुका है। बता दें कि उन्हें डॉक्टरेट की यह मानद उपाधी भारतीय सिनेमा में असाधारण काम के लिए दी गई थी।

8 शिल्पा शेट्टी

शिल्पा शेट्टी

शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) को साल 2007 में यूके यूनिवर्सिटी ने डॉक्ट्रेट की उपाधी से सम्‍मानित किया। कल्चरल डायवर्सिटी में अहन योगदान के लिए शिल्पा को यह योगदान मिला।

9 प्रीति जिंटा

प्रीति जिंटा

डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा (Preity Zinta) को भी डॉक्‍ट्रेट की मानद उपाधी से मिल चुकी हैं। प्रीति को यह डॉक्‍ट्रेट की मानद ड्रिग्री ईस्ट यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन ने साल 2010 में उनके वर्ल्‍ड सिनेमा में उनके योगदान के लिए दिया गया था।

10 हेमा मालिनी

हेमा मालिनी

एवरग्रीन एक्ट्रेस और ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी (Hema Malini) को भी सिंघानिया यूनिवर्सिटी ऑफ उदयपुर ने यह सम्मान दिया था।

11 ए आर रहमान

ए आर रहमान

संगीतकार ए आर रहमान (A. R. Rahman) भी डॉक्‍ट्रेट को भी मानद उपाधी से सम्‍मानित हो चुके हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि उन्हे दुनिया की नामी गिरामी यूनिवर्सिटीज द्वारा डॉक्ट्रेट की मानद डिग्री से सम्‍मानित किया गया है।

Advertisement