Advertisement

जब बॉलीवुड के ये 10 सितारे पर्दे पर बने क्रिकेटर, जानिए कौन हुआ हिट और कौन फ्लॉप?

भारत में क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं है बल्कि एक जूनून है। ऐसे मेें अपने पसंदीदा क्रिकेटरों पर बनी फिल्में और ऐतिहासिक पलों को सिल्वर स्क्रीन पर देखना काफी पसंद करते है।

3,648

भारत में क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं है बल्कि एक जूनून है। ऐसे मेें अपने पसंदीदा क्रिकेटरों पर बनी फिल्में और ऐतिहासिक पलों को सिल्वर स्क्रीन पर देखना काफी पसंद करते है। आज हम सितारों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्‍होंने मशहूर क्र‍िकेटरों के किरदार निभाए हैं या निभाने जा रहे हैं।

Advertisement

पसंदीदा क्रिकेटरों को जुनून को इन सितारों ने उकेरा बड़े पर्दे पर, देखें पूरी लिस्‍ट..

1 रणवीर सिंह

रणवीर सिंह
Source-Google

पूर्व कप्तान कपिल देव के जीवन आधारित फिल्‍म ’83’ को जल्‍द ही डायरेक्‍टर कबीर खान पर्दे पर उतारने वाले हैं। जिसमें एनर्जेटिक एक्‍टर रणवीर सिंह दिग्‍गज क्रिकेटर कपिल देव का किरदार निभाने जा रहे हैं। ये फिल्म साल 1983 में भारत वर्ल्ड कप जीतने की कहानी को परदे पर उतारेगी।

2 शाहिद कपूर

शाहिद कपूर
Source-Google

‘कबीर सिंह’ के बाद शाहिद कपूर जल्‍द ही तेलुगु की हिट फिल्म ‘जर्सी’ की रीमेक नजर आने वाले हैं। इस फिल्‍म में शाहिद कपूर एक क्र‍िकेटर की भूमिका में नजर आने वाले हैं। गौतम तिंनानुरी के निर्देशन में बन रही ये फिल्म 28 अगस्त, 2020 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

3 सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत
Source-Google

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक ‘एमएस धोनी : द अन्‍टोल्‍ड स्‍टोरी’ ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। गौरतलब है कि इस फिल्‍म के जरिए सुशांत सिंह राजपूत ने महेंद्र धोनी का किरदार निभाकर सबका दिल जीत लिया था।

4 श्रेयस तलपड़े

श्रेयस तलपड़े
Source-Google

साल 2005 में नागेश कुक्कुनूर के डायरेक्‍शन में बनी फिल्म ‘इकबाल’ में श्रेयस तलपड़े ने क्र‍िकेटर का किरदार निभाया था। फिल्‍म में दिव्यांग लड़के के तौर पर नजर आए थे, जो एक क्रिकेटर बनना चाहता था। फिल्म में दिग्‍गज क्रिकेटर कपिल देव भी कैमियो के रूप में नजर आए थे, जो एक ह‍िट फि‍ल्‍म साब‍ित हुई थी।

5 अक्षय कुमार

अक्षय कुमार
Source-Google

निखिल आडवाणी के निर्देशन में बनी इस फिल्म ‘पटियाला हॉउस’ में अक्षय कुमार ने एक तेज गेंदबाज का किरदार निभाया था। लेकिन अपने पिता द्वारा दी गयी आत्महत्या की धमकी के बाद क्रिकेट खेलना छोड़ देता है। लेकिन बाद में कमबैक करके शानदार कामयाबी हासिल की थी। लेकिन बॉक्‍स ऑफ‍िस पर यह फि‍ल्‍म फ्लॉप साबित हुई थी।

6 इमरान हाशमी

इमरान हाशमी
Source-Google

पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के जीवन पर बनी फिल्म ‘अज़हर’ में इमरान हाशमी ने दिग्‍गज क्र‍िकेटर किरदार निभाया था। यह फिल्‍म पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के मैच फिक्सिंग प्रकरण और उनकी निजी जिंदगी पर आधारित थी।  लेकिन यह फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस फ्लॉप हुई थी।

7 आमिर खान

आमिर खान
Source-Google

आमिर खान की साल 2001 में आई फिल्म ‘लगान’ हर किसी की यादगार फिल्मों में से एक है। आशुतोष गोवारिकर की इस फिल्‍म में आमिर खान एक क्र‍िकेटर के रूप में नजर आए थे। जो एक बड़ी हिट साब‍ित हुई थी।

8 आदित्य पंचोली

आदित्य पंचोली
Source-Google

फि‍ल्म ‘अव्‍वल नंबर’ को मशहूर एक्टर और निर्देशक देव आनंद ने बनाया था। फिल्म की कहानी एक शख्‍स पर बेस्ड है, जो क्रिकेट की दुनिया का उभरता हुआ सितारा है। आदित्य पंचोली इस फि‍ल्म के लीडिंग स्टार थे। वहीं उनकी यह फि‍ल्‍म ह‍िट साब‍ित हुई।

9 ऑल राउंडर

ऑल राउंडर
Source-Google

इस फि‍ल्म में कुमार गौरव और रति अग्निहोत्री एक साथ नजर आए थे। फि‍ल्म में एक ऐसे क्रिकेटर की कहानी दिखाई गई है, जिसे कॉन्ट्रोवर्सी में फंसा कर उसका करियर बर्बाद कर दिया जाता है। इसे मोहन कुमार ने डायरेक्ट किया था। हालांकि यह फि‍ल्‍म बुरी तरह फ्लॉप साब‍ित हुर्ह थी।

10 हरमन बवेजा

हरमन बवेजा
Source-Google

क्रिकेट पर आधारित हरमन बवेजा की फिल्म विक्ट्री बॉक्स ऑफिस पर फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हुई थी। ये एक स्ट्रलिंग क्रिकेटर की कहानी है जो लगभग असंभव सपने को साकार करने के लिए सभी बाधाओं से निपटता है। अजीत पाल मंगत ने इसे डायरेक्ट किया था।

 

Advertisement