Advertisement

‘शुभ मंगल ज्यादा..’ की तरह समलैंगिकता पर आधारित ये 11 फ़िल्में भी चर्चा में रहीं, कुछ पर हुआ जमकर बवाल

बॉलीवुड के वर्सेटाइल एक्‍टर आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) की फिल्म 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' (Shubh Mangal Zyada Saavdhan) आज यानी 21 फरवरी को सिनेमाघरों रिलीज हो गई है।

358

बॉलीवुड के वर्सेटाइल एक्‍टर आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) की फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ (Shubh Mangal Zyada Saavdhan) आज यानी 21 फरवरी को सिनेमाघरों रिलीज हो गई है। समलैंगिकता को लेकर गे लव स्‍टोरी पर बनी यह फिल्‍म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ ट्रेलर रिलीज के बाद से ही सुर्खियां बटोर रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि समलैंगिकता पर बनी कोई पहली फिल्‍म नहीं है। बल्‍क‍ि इसके पहले भी कई फिल्‍म बन चुकी हैं।

Advertisement

समलैंगिकता पर बनी इन फिल्‍मों ने भी खूब सुर्खियां बटोरी हैं…

1 ‘फायर’

‘फायर’

साल 1996 में आई दीपा मेहता की इस फिल्म ‘फायर’ में समलैंगिकता को बखूबी दिखाया गया है। इस फिल्म की कहानी दो ऐसी औरतों की है जो रिश्ते में जेठानी और देवरानी होती हैं और उनके बीच समलैंगिक संबंध होते हैं। ये किरदार शबाना आजमी और नंदिता दास ने निभाए थे।

2 ‘तमन्ना’

‘तमन्ना’

साल 1997 में महेश भट्ट द्वारा निर्देशित फिल्म तमन्ना में परेश रावल ने एक किन्नर का रोल निभाया था। फिल्म में परेश रावल एक बच्ची को पालते हैं जिसका किरदार पूजा भट्ट ने निभाया था। फिल्‍म में थर्ड जेंड के प्रति समाज के नकारात्मक रवैये को बखूबी दिखाया गया था।

3 ‘दरमियां’

‘दरमियां’

साल 1997 में कल्पना लाजिमी ने फिल्‍म ‘दरमियां’ बनाई थी। ये फिल्म एक फिल्म एक्‍ट्रेस और उसके थर्ड जेंडर बेटे पर आधारित थी। जिसमें किरण खेर और आरिफ जकारिया मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म के जरिए भी ट्रांसजेंडर के दर्द और उनके जीवन के संघर्षों को बखूबी फिल्‍माया गया था।

4 ‘दायरा’

‘दायरा’

साल 1997 में ही अमोल पालेकर के निर्देशन में बनी फिल्म ‘दायरा’ ने भी अपने जमाने खूब सुर्खियां बटोरी थीं। यह फिल्म एक थिएटर एक्टर और गांव की एक लड़की के जीवन संघर्ष को दिखाती है। जिसमें क्रॉस ड्रेसिंग के प्रति समाज किस तरह सोचता है इसको बखूबी बताया गया है। इस फिल्म में निर्मल पांडे और सोनाली कुलकर्णी ने मुख्य भूमिका में नजर आए थे।

5 ‘गर्लफ्रेंड’

‘गर्लफ्रेंड’

साल 2004 में आई फिल्म ‘गर्लफ्रेंड’ पर बहुत हंगामा हुआ था। इस फिल्म में लेस्बियन रिश्ते को दिखाया गया था। इसमें ईशा कोप्पिकर और अमृता अरोड़ा ने लीड रोल किया है।

6 ‘माय ब्रदर निखिल’

‘माय ब्रदर निखिल’

 

 

साल 2005 में ओनीर के निर्देशन में बनी फिल्म ‘माय ब्रदर निखिल’ में समलैंगिकता और एचआई वी को बहुत ही परिपक्वता और भावनात्मक तरीके से फिल्माया गया था। इस फिल्म में एक्‍ट्रेस जूही चावला और संजय सूरी मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थे।

7 ‘आईएम’

‘आईएम’

 

साल 2010 में ओनीर ने एक और फिल्म आईएम बनाई थी। ये समलैंगिक रिश्तों पर बनी पहली फिल्म थी जिसे राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया था। इस फिल्म में चार कहानियां को एक साथ जोड़कर फिल्‍माया गया था। जिसने समलैंगिक रिश्तों पर लोगों का नजरिया काफी स्‍पष्‍ट कर दिया था।

8 ‘बॉम्‍बे टॉकीज’

‘बॉम्‍बे टॉकीज’

साल 2013 में आई ‘बॉम्‍बे टॉकीज’ में भी 4 कहानियां थीं। एक कहानी एक गे कपल पर फोकस्ड थी, जिसे रणदीप हुडा और सकीब सलीम ने निभाया था। फिल्‍म में दोनों के लिपलॉक सीन खूब सुर्खियां बटोरी थीं।

9 ‘मार्गरीटा विद अ स्ट्रॉ’

‘मार्गरीटा विद अ स्ट्रॉ’

साला 2015 में रिलीज हुई कल्की कोचलिन फिल्‍म ‘मार्गरीटा विद अ स्ट्रॉ’ ने भी खूब सुर्खियों बटोरी थीं। इस फिल्‍म में कल्की कोचलिन सेरीब्रल पाल्सी से पीड़ित थीं। इस फिल्‍म में विकलांगों की यौन जरूरतों और समाज में उसके प्रति नकारात्मक रवैये को दिखाया गया है।

10 ‘अलीगढ़’

‘अलीगढ़’

हंसल मेहता निर्देशित फिल्म ‘अलीगढ़’ साल 2015 में आई थी। इस फिल्म में मनोज बाजपेयी ने एक ऐसे टीचर का किरदार निभाया था जो कि समलैंगिक होता है। इस रोल के लिए मनोज को सराहना भी मिली थी। मनोज के साथ राज कुमार राव भी अहम भूमिका में नजर आए थे।

11 ‘कपूर एंड सन्स’

‘कपूर एंड सन्स’

साल 2016 में आई फिल्म ‘कपूर एंड संस’ बड़ी स्टार कास्ट की फिल्म थी। शकुन बत्रा के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में फवाद खान ने समलैंगिक का किरदार निभाया है। लेकिन समाज के डर से वो इस बारे में छिपाता है।

Advertisement