Advertisement

रामायण में सीता की भूमिका निभाने से पहले ऐसा कुछ करती थीं दीपिका, जानिए 10 दिलचस्प बातें

रामानंद सागर(Ramanand Sagar) के मशहूर पौराणिक शो रामायण(Ramayan) में सीता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री दीपिका चिखलिया के बारे में रोचक जानकारी

315
रामानंद सागर(Ramanand Sagar) के मशहूर पौराणिक शो रामायण(Ramayan) में सीता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री दीपिका चिखलिया(Dipika Chikhlia) हिंदुस्तान के घर -घर में माता सीता के तौरपर प्रसिद्ध हो चुकी हैं। दीपिका ने रामायण में माता सीता के किरदार को बड़ी सरलता और प्यार भरे अंदाज से निभाया था। जिसके कारण आज हकीकत में लोग उन्हें माता सीता ही समझते हैं। लोगों को लगता है कि दीपिका चिखलिया ने सिर्फ रामायण में सीता का किरदार ही निभाया है, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। दीपिका चिखलिया देश की प्रमुख भाषाओँ की कई फिल्मों में अपने अभिनय का दम दिखा चुकी है। रामायण धारावाहिक के बाद दीपिका ने किसी भी शो में कभी हिस्सा नहीं लिया। आज हम आपको सीता यानि दीपिका चिखलिया के बारे में रोचक जानकारी देंगे। 

Advertisement

 
दीपिका का जन्म 29 अप्रैल 1965 को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में हुआ था। दीपिका की शुरुआत से रूचि अभिनय के क्षेत्र में थी। उन्होंने अपने स्कूल के समय से नाटकों में भाग लेना शुरू कर दिया था। एक इंटरव्यू में दीपिका ने बताया कि, ‘पिता के कोलकता ट्रांसफर के बाद उन्हें बंगाली फिल्म के जाने -माने कलाकार उत्तम कुमार ने देखा था और उन्हें फिल्म में बाल कलाकार के तौरपर काम देने की बात कही थी। उस समय दीपिका की उम्र बहुत कम थी, इसी वजह से उनके माता -पिता ने दीपिका को फिल्मों में एक्टिंग करने की इजाजत नहीं दी। उनका मानना था की, एक्टिंग से दीपिका की पढ़ाई छूट जाएगी। 
PHOTO: आपने अब तक नहीं देखा होगा 'Ramayan ...
 
दीपिका का बॉलीवुड डेब्यू काफी शानदार हुआ। उन्हें पहली फिल्म राजश्री प्रोडक्शन की मिली। 1983 में दीपिका को फिल्म ‘सुन मेरी लैला’ में मुख्य अभिनेत्री का किरदार मिला था। इस फिल्म में उनके अपोजिट उस समय के मशहूर एक्टर राज किरण थे। दीपिका ने एक इंटरव्यू में बताया कि, यह फिल्म बड़ी बजट की थी। फिर भी इसे रिलीज होने में काफी समय लगा। लंबे समय के बाद यह फिल्म रिलीज हुई और दर्शकों ने इस फिल्म को काफी पसंद भी किया। 

Deepika Chikhalia

 
इस फिल्म के बाद दीपिका के फ़िल्मी करियर को चार चांद लग गए थे।  जिसके बाद राजश्री ने उन्हें अपने एक धारावहिक ‘पेइंग गेस्ट’ में काम करने के लिए मना लिया था। एक इंटरव्यू में दीपिका ने बताया था कि, ‘ उस दौरान कोई भी एक्टर फिल्मों से धारवाहिक में काम करना पसंद नहीं करता था। क्योंकि लोग ऐसा मानते थे कि इसके पास फिल्मों में कोई काम नहीं है, इसी वजह से इन्होंने टीवी इंडस्ट्री में काम ढूंढना शुरू कर दिया। राजश्री ने उन्हें ब्रेक दिया था, इसके लिए राजश्री का दीपिका पर एहसान था। इस वजह से दीपिका धारावाहिक में काम करने को लेकर मान गई। 
 
इस धारावाहिक के बाद दीपिका के पास टीवी शोज की लाइन लग गई। उन्होंने ‘पेइंग गेस्ट’ के बाद रामानंद सागर के धारावाहिक विक्रम बेताल से लोगों का दिल जीत लिया था। इस धारावाहिक के बाद दीपिका रामानंद सागर की पसंदीदी अभिनेत्रियों में से एक बन गई। दीपिका को  उस समय मीडिया में टीवी शोज का क्वीन माना जाता था। 

old interview clip video viral of ramayan fame dipika chikhlia

 
फिर वह वक़्त जिसका इंतजार दीपिका जैसे सारे कलाकारों को अपने जीवन में होता है। उन्हें रामानंद  सागर के मशहूर शो रामायण में सीता के किरदार के लिए चुन लिया गया था। यह रोल दीपिका को आसानी से नहीं मिला था। इस रोल के लिए दीपिका के अलावा 25 और लोगों ने स्क्रीनशॉट दिया था। दीपिका पहले से ही अभिनय में सक्रिय थीं, इसी वजह से दीपिका के लिए टेस्ट देना थोड़ा आसान रहा। टेस्ट में बोलने का अंदाज और चेहरे के एक्सप्रेशन ही नहीं, बल्कि उनके चलने -फिरने का भी पूरा अंदाज रामानंद  सागर को पसंद आया।

PICS! New 'Sita' Debina Bonnerjee Meets Old 'Sita' Dipika Chikhlia ...

सीता के किरदार ने दीपिका की लोकप्रियता को चरम पर पहुंचा दिया।  इस किरदार की वजह से दीपिका को सिर्फ राष्ट्र में नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी पहचान मिली। उस समय के तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने दीपिका को दावत पर बुलाया था। दीपिका को सीता के रूप में घर -घर पूजा जाने लगा था।  ऐसे कई किस्सों को दीपिका ने सीता के रोल के बाद अनुभव किया था।

 

दीपिका ने 1991 में अपनी  राजनैतिक पारी की भी शुरुआत की थी। उन्होंने 1991 के लोकसभा चुनाव में बड़ोदरा सीट से जीत हासिल की थी। दीपिका ने बताय कि, उनका राजनीति में आने का कोई विचार नहीं था। उन्होंने तो रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले अरविन्द त्रिवेदी के कहने पर चुनाव लड़ा था।
दीपिका ने कॉस्मेटिक्स के एक बहुत बड़े व्यापारी हेमंत टोपीवाला से शादी की। इस शादी से उन्हें दो लड़कियां हुईं जिनका नाम निधि टोपीवाला और जूही टोपीवाला है। वर्तमान में दीपिका अपने पति का बिजनस में साथ देती हैं। वें उनकी कंपनी में बिजनस हेड के तौरपर कार्यरत हैं।

यह भी पढ़ें-असल ज़िंदगी मे बेहद मॉडर्न हैं ‘रामायण’ की सीता, देखें अब दिखती हैं ऐसी

बॉलीवुड जगत से जुड़ी ऐसी चटपटी खबरों के लिए बॉलीवुड बबल हिंदी के साथ बने रहियें।

Advertisement